UP Scholarship 2022 : यूपी प्री और पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप की आखिरी तारीख, जल्दी करें आवेदन

UP Scholarship 2022 : यूपी छात्रवृत्ति 2022 के तहत आने वाले छात्रों के लिए 2 लाख से अधिक स्कूल और 60 से अधिक विश्वविद्यालय हैं। राज्य में शिक्षा के विभिन्न स्तरों पर छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना में एसटी, एससी, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए कई प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक योजनाएं शामिल हैं।

UP Scholarship 2022 क्या है?

एक यूपी स्कॉलरशिप 2022 (यूपी स्कॉलरशिप 2022) उत्तर प्रदेश में रहने वाले छात्रों को शिक्षा प्रदान करने का काम करती है। एससी, एसटी, ओबीसी और सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक दोनों छात्रवृत्तियां उपलब्ध हैं। इस छात्रवृत्ति के तहत अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, आदिवासी कल्याण विभाग और समाज कल्याण विभाग को इसका लाभ प्रदान किया जाता है।

UP Scholarship 2022 Status

यूपी छात्रवृत्ति आवेदन में आवेदन करना बहुत आसान है। आप इस यूपी स्कॉलरशिप 2022 में अपने आवेदन को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। जबकि नए आवेदक वर्तमान आवेदन स्थिति (यूपी छात्रवृत्ति 2022 स्थिति) के लिए अपने डैशबोर्ड पर लॉग इन कर सकते हैं।

UP Scholarship 2022 पात्रता

प्रत्येक यूपी छात्रवृत्ति (यूपी छात्रवृत्ति 2022) के लिए पात्रता मानदंड कई मायनों में भिन्न हो सकते हैं। इस छात्रवृत्ति का लाभ उठाने के लिए, उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए। यह छात्रवृत्ति सामान्य, एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों के लिए लागू है। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए है जबकि पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति कक्षा 11 के बाद के छात्रों के लिए है।

UP Scholarship 2022 के लिए जरुरी दस्तावेज

  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • स्टूडेंट आईडी प्रूफ
  • छात्रों की मार्कशीट
  • छात्रों की फीस रसीद
  • छात्र की बैंक पासबुक

यूपी छात्रवृत्ति 2022 इन छात्रों को मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग ने उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए नए निर्देश जारी किए हैं। यूपी स्कॉलरशिप 2022 के लिए नए नियम जारी किए गए हैं, जिसमें विश्वविद्यालयों में छात्रों की बायोमेट्रिक उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है। अब सभी सरकारी कॉलेजों, निजी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को 15 दिनों के भीतर उचित प्रक्रिया अपनाने की सलाह दी जाती है। अब केवल 75% उपस्थिति वाले छात्र ही इस छात्रवृत्ति के लिए पुरस्कार के पात्र होंगे। 75% से कम उपस्थिति वाले छात्रों को इस पुरस्कार का लाभ नहीं दिया जाएगा।

5.75 लाख छात्रों को मिलेगी ट्यूशन फीस में छूट

यह कार्यक्रम समाज कल्याण एवं अल्पसंख्यक कल्याण निदेशालय द्वारा शुरू किया गया है। बता दें कि अन्य पिछड़ा वर्ग के अनुमानित 20 लाख और अनुसूचित जाति के 12 लाख छात्रों को ट्यूशन फीस माफी की सुविधा दी जा रही है. सामान्य वर्ग के 5.75 लाख छात्रों को ट्यूशन फीस में छूट और कई लाभ दिए जा रहे हैं। इन लाभार्थियों के बैंक खातों में यूपी छात्रवृत्ति की राशि सीधे जमा की जाती है।
UP Scholarship 2022 Click Here
Home Page Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *