PM Kisan Yojana: लंबे इंतजार के बाद किसानों के लिए आई Good News, इस दिन खाते में आएगी 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana: लंबे इंतजार के बाद किसानों के लिए आई Good News, इस दिन खाते में आएगी 12वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त (12वीं किस्त) की तारीख को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। बता दें कि, किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की अगली किश्त कब तक आएगी.

PM Kisan 12th Installment Latest Update: पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। इस बार राज्य के कई इलाकों में आई बाढ़ से पूरी फसल बर्बाद हो गई है. ऐसे में अब किसानों को अगली किस्त से ही कुछ राहत की उम्मीद है. इसी बीच अगली किस्त की तारीख को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। बता दें कि 2 हजार रुपये की अगली किस्त कब तक आएगी।

किसानों के खाते में कब आएगी 12वीं किस्त

रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त सितंबर के आखिरी यानी इस महीने तक कभी भी किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. सरकार ने इस बार धोखाधड़ी को रोकने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल आवेदकों और लाभार्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जा रहा है. ऐसे में किसानों को 12वीं किस्त के लिए और इंतजार नहीं करना पड़ेगा। फिलहाल किस्त की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

किसान अब भी कर सकते हैं eKYC

इसके अलावा जो किसान अभी तक ई-केवाईसी नहीं करा पाए हैं। उनके लिए पीएम किसान (pm kisan samman nidhi) की आधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है कि किसान अब OTP आधारित eKYC करवा सकते हैं. ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तय की गई थी, लेकिन अब इसके लिए समय सीमा खत्म कर दी गई है। मतलब अब किसान नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी करवा सकते हैं और अगली किस्त का लाभ उठा सकते हैं।

PM Kisan के तहत साल में कितनी किश्त मिलती है

दरअसल, देश के अन्य राज्यों की तरह पीएम किसान योजना (pm kisan samman nidhi) यूपी के किसानों के लिए भी काफी मददगार साबित हो रही है. इस योजना के तहत सरकार साल में 3 किस्तों के माध्यम से किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भेजती है। सरकार जल्द ही 12वीं किस्त का पैसा जारी करने जा रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.