UP Vridha Pension Yojana – यूपी वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2022 कैसे देखें, ऑनलाइन आवेदन करें

यूपी वृद्ध पेंशन योजना सूची 2022:- उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के सभी वृद्ध लोगों के लिए पेंशन योजना की घोषणा की है। जिसका नाम “यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना” है। इस योजना के तहत राज्य के सभी बुजुर्ग जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, सरकार उन्हें मासिक आधार पर पेंशन के रूप में कुछ राशि देगी। सरकार की यूपी वृद्ध पेंशन योजना 2022 से करोड़ों बुजुर्गों को सीधा लाभ मिलेगा। उन्हें अब किसी और पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराई गई है। पहले की तरह अब लोगों को पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे क्योंकि सरकार ने पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है.

अगर आप भी यूपी राज्य के निवासी हैं और यूपी वृद्ध पेंशन के लिए भी पात्र हैं तो जल्द ही योजना का आवेदन फॉर्म भरकर योजना का लाभ उठाएं। हम आपको इस लेख के माध्यम से वृद्धावस्था पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। योजना से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे लेख से जुड़े रहें।

यूपी वृद्ध पेंशन योजना सूची 2022 – यूपी वृद्ध पेंशन योजना

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के सभी बुजुर्ग लोगों के लिए पेंशन योजना शुरू की है। इस योजना का नाम “वृद्ध पेंशन योजना” है। उत्तर प्रदेश की इस योजना ने कई बुजुर्गों का जीवन बहुत आसान कर दिया है। वृद्ध व्यक्ति के लिए वृद्धावस्था में काम करना इतना आसान नहीं होता है और बिना काम के उसके पास अपने दैनिक खर्चों का भुगतान करने के लिए पैसे नहीं होते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने बूढ़े मां-बाप को खर्चे के चलते ही वृद्धाश्रम में छोड़ देते हैं। जिस उम्र में उन्हें अपने परिवार के साथ रहना चाहिए, लोग कम पैसों की वजह से ही उन्हें खुद से दूर रखते हैं।

ऐसे में सरकार ही उनकी मददगार है। यूपी वृद्ध पेंशन योजना के तहत सरकार पात्र नागरिक को हर तीन महीने में 500 रुपये देती है। यह राशि पेंशनभोगी के बैंक खाते में हर 3 महीने में जमा की जाती है। जो बुजुर्ग यूपी वृद्ध पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए एक आवेदन फॉर्म भरना होगा जो ऑनलाइन वेबसाइट पर उपलब्ध है। सरकार हर साल एक सूची लाती है जिसमें उन सभी वृद्ध लोगों के नाम होते हैं जो इस योजना के लिए पात्र या पात्र हैं, अब यूपी सरकार ने वृद्ध पेंशन सूची उत्तर प्रदेश 2022 जारी की है। जिसमें आपको इस लेख में बताया जा रहा है कि कैसे नाम चेक करने के लिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए पूरा लेख पढ़ें।

UP Vridha Pension List 2022 Overview

यहाँ हम आपको Old age pension list up 2022 के विषय में कुछ विशेष सूचनाओं से अवगत कराने जा रहें हैं। vridha pension suchi से सम्बंधित विशेष सूचनाओं के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गयी सारणी देख सकते है –

योजना का नाम यूपी वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट
राज्य उत्तर प्रदेश
पेंशन राशि 500 रुपये प्रति महीना
आवेदक की उम्र 60 साल या फिर इस से अधिक
वर्तमान वर्ष 2022
आवेदन लिंक https://sspy-up.gov.in/HindiPages/oldage_h.aspx
लिस्ट लिंक 2022 https://sspy-up.gov.in/reportnew/OAPReportDistrictVise_2021.aspx?s=OldAgePension_2021

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022

वृद्धा पेंशन योजना उत्तर प्रदेश के लिए आवेदन करने की कोई समय सीमा नहीं है। इसके लिए आवेदक किसी भी समय आवेदन पत्र भर सकते हैं। इस लेख में, हम वृद्धावस्था पेंशन योजना के बारे में सभी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। पात्र लोग जिन्होंने अभी तक इस योजना का आवेदन पत्र नहीं भरा है, वे नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करके इस योजना का आवेदन पत्र भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने से पहले आइए जानते हैं कि सरकार ने इसके लिए क्या पात्रता निर्धारित की है और इसके लिए किन प्रमाणपत्रों की जरूरत होगी।

vridha pension uttar pradesh योजना की योग्यता

  • सबसे पहली योग्य तो ये है कि आवदेक को उत्तर प्रदेश का नागरिक होना पड़ेगा।
  • UP Vridha Pension Yojana में आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र 60 साल या फिर इस से अधिक की होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास अपना खुद का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • यूपी वृद्धा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए बुजुर्ग नागरिक का किसी भी बैंक में एक अकाउंट होना चाहिए।
  • आवेदक के पास तहसीलदार द्वारा आय-प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक बुजुर्ग नागरिक के पास बी0पी0एल0 सूची 2002 नं0 / एस0एस0सी नम्बर होना चाहिए। इसके आधार पर वह वृद्धा पेंशन योजना हेतु सरलता से आवेदन कर सकते है।

पेंशन भुगतान की प्रक्रिया

सरकार ने पेंशन भुगतान की प्रक्रिया को बहुत ही आसान कर दिया है। अब पेंशन की धनराशि पेंशन धारक के बैंक अकाउंट मे हर 3-3 महीने के बाद सीधे डाल दिया जाता है। पेंशन की राशि किसी अन्य व्यक्ति के खाते के माध्यम से हस्तांतरित नहीं की जायेगी।

यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना 2022 से संबंधित आंकड़े

क्रम संख्या वृद्धा वस्था पेंशन योजना से संबंधित लाभार्थियों की संख्या कुल जारी की गयी धनराशि (करोड़ में)
1 क़्वार्टर (1) 55,97,245 ₹834.21/-
3 क़्वार्टर (2) 55,56,773 ₹834.29/-
5 क़्वार्टर (3) 55,99,998 ₹853.40/-
7 क़्वार्टर (4) 0 ₹0.00/-
कुल योग ₹2,521/-

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना आवेदन पत्र कैसे भरें

जो भी बुजुर्ग वृद्धा पेंशन का आवेदन पत्र ऑनलाइन भरना चाहते हैं, वे जल्द से जल्द आवेदन करें। योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया जानने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं। आइए इन चरणों के माध्यम से वृद्धावस्था पेंशन योजना की आवेदन प्रक्रिया को जानते हैं –

वृद्धा पेंशन 2022 योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट sspy-up.gov.in को अपने मोबाइल या लैपटॉप में खोलें।
आवेदक यहां क्लिक करके भी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
पेज खुलते ही “ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें।
जैसा कि आप नीचे दी गई तस्वीर में आसानी से देख सकते हैं-

  • अब एक नया पेज आपके सामने खुल जायेगा जिमसे 4 विकल्प दिए होंगे।
  • अगर आप पहली बार इस योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं तो पहले विकल्प “New Entry Form” पर क्लिक करें।
  • जैसा कि आप नीचे दिए गए चित्र के माध्यम से आसानी से देख सकते हैं-
  • अब इस फॉर्म को बड़े ध्यानपूर्वक पढ़े और फिर भरें।
  • सब कुछ सही से भरने के बाद नीचे दिए हुए सेव के बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आपकी यूपी वृद्धा पेंशन योजना आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.